Essay Writing Competition on “Jan Aushadhi (Generic Medicines) by Pradhan Mantri Bhartiya Janaushadhi Pariyojana (PMBJP)

जन औषधि सस्ती भी - अच्छी भी

 

भारत देश में विभिन्न रोगों की दवाओं की कीमत बहुत अधिक होती है। इससे बहुत से लोग अपने उपचार के लिए उच्च मूल्य वाली दवाओं का सेवन नहीं कर पाते हैं। इस समस्या का समाधान करने के लिए भारत सरकार ने 'जन औषधि' की शुरुआत की है।

 

जन औषधि की विशेषता यह है कि इसमें उपयोग होने वाली दवाएं बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध होती हैं। जन औषधि के अंतर्गत दवाएं अनेक अच्छी कंपनियों द्वारा बनाई जाती हैं जो उन्हें सरकार द्वारा तय की गई मानकों के अनुसार बनाते हैं।

 

जन औषधि की महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसे आम लोगों के लिए उपलब्ध कराने के लिए जन औषधि केंद्रों की स्थापना की जाती है। इन केंद्रों पर लोग बहुत ही कम कीमत पर अपनी आवश्यकतानुसार दवाएं खरीद सकते हैं।

 

जन औषधि की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि इसे बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचाया जाए। इसलिए भारत सरकार ने अपने अनुसूचियों के तहत जन औषधि की संख्या बढ़ाने के लिए काम किया है। इसके साथ ही जन औषधि की गुणवत्ता भी मजबूत होनी चाहिए ताकि लोग इसे भरोसेमंदी से उपयोग कर सकें।

 

जन औषधि के अंतर्गत कुछ विशेष दवाएं होती हैं जैसे कि बुखार की दवा, खांसी की दवा, एंटीबायोटिक्स, पेट की समस्याओं के लिए दवा, आंखों की समस्याओं के लिए दवा आदि। इन दवाओं की कीमत बहुत ही कम होती है जो लोगों के उपचार के लिए बहुत लाभदायक होती है।

 

इसलिए, जन औषधि सस्ती भी है और अच्छी भी। इसे लोगों के उपचार के लिए उपलब्ध कराकर उन्हें बड़े पैमाने पर लाभ पहुंचाया जा सकता है। इससे केवल लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखा जा सकता है बल्कि देश की आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो सकता है।

 

इसलिए हमें सभी को जन औषधि की महत्वपूर्णता को समझना चाहिए और इसके उपयोग के लिए सक्रिय रहना चाहिए।

 



 

 

Comments

Popular Posts